Breaking News
Home / बुन्देलखण्ड / उत्तर प्रदेश / झांसी / बीयू मे विश्व पर्यटन दिवस का हुआ आयोजन

बीयू मे विश्व पर्यटन दिवस का हुआ आयोजन

 झाँसी।पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन संस्थान द्वारा इस अवसर पर 21 सितम्बर से प्रतिदिन विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयेाजन किया जा रहा है। आज उक्त सभी प्रतियेागिताओं के परिणामों की घोषणा की गई तथा विजेता प्रतिभागियेां को पुरस्कार भी प्रदान किये गये।
 विश्वविधालय  से ओरछा तिगेला तक मिनी साईकिल मैराथन का आयोजन किया गया। जिसका विश्वविधालय के कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे ने झण्डी दिखाकर शुभारम्भ किया।
प्रत्येक मनुष्य को जीवन जीने के लिए एक लक्ष्य का निर्धारण करना आवश्यक है जीवन जीने के लिए एक लक्ष्य होना चाहिये। यह विचार आज इन्दिरा गांधी विश्वविधालय , रेवाडी के कुलपति प्रो एसपी बंसल ने व्यक्त किये। प्रो बंसल आज को बुन्देलखण्ड विश्वविधालय के पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन संस्थान विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर विश्वविधालय के गांधी सभागार में आयेाजित समारोह के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित श्रोताओं को सम्बोधित कर रहे थे।  प्रो बंसल ने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि हम अपने परिवार में समरसता बनाये रखें तभी हमारे देश  में शांति होगी। उन्होने छात्रों का आव्हान किया कि वे अपने जीवन में सदैव धनात्मक दिशा  में ही सोचें। प्रो संवल ने कहा कि आज सफल व्यक्तियेां की अपेक्षा हमें चारित्रिक रूप से दक्ष  व्यक्तियों की आवष्यकता है ताकि हम अपना, समाज व राश्ट्र का चरित्र उच्च कर सकें।
समारेाह की अध्यक्षता करते हुए बुन्देलखण्ड विश्वविधालय के कुलपति प्रो सुरेन्द्र दुबे ने कहा कि भारत में पर्यटन, तीर्थाटन के रूप में प्राचीन काल ही प्रचलित था। कालान्तर में इसे देशाटन व पर्यटन का नाम दिया गया और आज तो पर्यटन ने एक उद्योग  का रूप ले लिया हैं। आज आवश्यकता इस बात कि है कि इस क्षेत्र के विधार्थियों में पर्यटन के प्रति उद्यमिता का भाव उत्पन्न किया जाय। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द का उद्रण देते हुए कहा कि शिक्षा का कार्य मनुष्य के अन्तःमन में. निहित प्रतिभा को उजागर करना है। प्रत्येक विधार्थियों के अन्दर एक विशिष्ट प्रतिभा छिपी होती है, यह शिक्षक का उत्तरदायित्व है कि वह उस प्रतिभा को पहचान कर उसे बाहय जगत तक पहुंचा सके। कुलपति ने कहा कि जीवन मंे आज हम मात्र सफलता के पीछे भाग रहे है, सफल होना ही हमारे जीवन का उद्देश्य  नही होना चाहिये, बल्कि एक षिक्षक के रूप में स्वयं, विधार्थियों , परिवार, समाज एवं देष का चारित्रिक विकास हमारा उत्तरदायित्व है।
बुन्देलखण्ड विश्वविधालय के पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन संस्थान के पूर्व निदेशक  प्रो ओपी कण्डारी ने कहा कि पर्यटन किस भी देष की अर्थव्यवस्था का महत्त्वपूर्ण अंग है, कई छोटे-छोटे देशों की अर्थव्यवस्था का बडा भाग तो पर्यटन के पर ही आधारित है। परन्तु हमारे देष में आने वाले तथा देश से बाहर जाने पर्यटन की संख्या में काफी अन्तर है। उन्होंने कहा कि सम्भवतः भारत जैसी विविधता किसी अन्य देश में नहीे है हमारे पास प्रकृति ने अपना खजाना भरपूर दिया है, परन्तु सही प्रबन्धन न हो पाने के कारण हम अपने पर्यटन संसाधनों का उपयोग नही कर पा रहे हैं।
इस अवसर परविश्वविधालय के वित्त अधिकारी धरमपाल, कुलसचिव प्रो एसपी सिंह, विजनेस डेवलपमेण्ट टूरिज्म एण्उ हास्पिटलिटी स्किल काऊंसिल के मुखिया वरिष्ट शैफ विवेक सागर , कलरफुल वैकेशन , नई दिल्ली की मैनेजर-सेल्स सुश्री नन्दिता दास, कलर वेकेशन , नई दिल्ली के वरिष्ट प्रबन्धक-सेल्स नन्दिता दास, सिट्रस होटलस् एण्ड प्रा लिमिटेड के शेफ  भरत अलघ, मैक्सफन होलीडे, नई दिल्ली के सूरजपाल देओरा ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
आज कार्यक्रम का प्रारम्भ मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलन किया गया।  पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन संस्थान के विभागाध्यक्ष प्रो सुनील काबिया ने समाजसेवी मुकुन्द मेहरोत्रा का शॉल , नारियल तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन संस्थान के पूर्व निदेषक प्रा ओपीकण्डारी को पर्यटन द्रोणाचार्य की उपाधि से सम्मानित किया गया।
प्रो0 एमएस खान, प्रो वीपी खरे, प्रो प्रतीक अग्रवाल, प्रो देवेश  निगम, प्रो. एमएल मौर्य, कला संकायाध्यक्ष, प्रो. सीबी सिंह, प्रो. पूनम पुरी, प्रो अर्चना वर्मा, डा डीके भट्ट, डा ममता सिंह, डा उपेन्द्र सिंह तोमर, डा सौेरभ श्रीवास्तव, डा. पुनीत बिसारिया, डा.जी.के.श्रीनिवासन, डा0सुधीर , डा महेन्द्र कुमार, डा केएल सोनकर, डा अनिल झरबडे़, सतीष साहनी, सहित विभिन्न विभागों के षिक्षक एव शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

About Time Samachar

Check Also

पूर्व गरौठा विधायक दीपनारायण यादव ने किया सभासद प्रत्याशियों के कार्यालयों का उद्घाटन

झाँसी। वार्ड नं 41 के पार्षद प्रत्याशी श्रीमती रमादेवी के चुनाव कार्यालय के उद्धघाटन पूर्व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *